. 07.Hindi Current Affair 2019

07.Hindi Current Affair 2019

01. 21 फरवरी को प्रतिवर्ष इंटरनेशनल मदर लैंग्वेज अर्थात अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य विश्व भर की भाषाओं और संस्कृतियो को बढ़ाबा देना और विभिन्न भाषाओं के प्रति लोगों में जागरूकता लाना। इस वर्ष 19वां मातृभाषा दिवस मनाया गया जिसका विषय - "विकास, शांति और संधि में देशज भाषाओं के मायने है।" अंतरराष्ट्रीय मातृभाषा दिवस को यूनेस्को ने 17 नवम्बर 1999 को स्वीकृति प्रदान की थी।

02.19 फरवरी से नेपाल में फेस्टिवल ऑफ इंडिया की शुरुआत हो गई है। यह फेस्टिवल 21 मार्च तक चलेगा। इस फेस्टिवल का उद्देश्य नेपाल की नई पीढ़ी को भारत और हिमालयिन देशों के बीच की समानताओं के बारे में जानकारी प्रदान करना है। इसके साथ फूड फेस्ट, डांस , संस्कृत सम्मेलन  आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।


03.नई दिल्ली में चौथा भारत आसियान एक्सपो समिट का आयोजन किया गया। यह समिट 21 फरवरी से 23 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। यह आयोजन वाणिज्य विभाग ने फिक्की के सहयोग से आयोजित किया है। इस आयोजन का उद्देश्य भारत और आसियान सम्बन्धो को मजबूती देना व इन्हें आगे बढ़ाना है।


04.केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा लोगों को मुफ्त में कानून की सेवाएं देने के लिए एक टेली-लॉ मोबाइल एप्लीकेशन "न्याय बन्धु" की शुरुआत की गई है। न्याय बन्धु एप्प हिंदी व अंग्रेजी दोनो भाषाओं में उपलब्ध है।इस एप्लिकेशन द्वारा लोग वकीलों के सम्पर्क में रहेंगे जो स्वेच्छा से अपना समय व सेवाएं प्रदान करेंगे।


05.भारत मे टेक्‍नोलॉजी का लाभ उठाने के लिए देश में गुणवत्‍तपूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरुआत की है। इसका उद्देश्य स्कूलों में डिजिटल शिक्षा प्रदान करना है।  2019 के आगामी सत्र से यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।


06.20 फरवरी को त्रिपुरा के अगरतला में पहले मेगा फूड पार्क का उद्धघाटन किया गया। यह फूड पार्क 85,000 करोड़ रुपये की लागत से बना है। इससे लगभग 30,000 लोगों को रोजगार प्राप्त हो सकेगा। यह पूरे देश का 18 वां खाद्य पार्क है। इसको राजधानी से 10किमी दूर तुलाकोना में स्थापित किया गया है।


07.अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के लिए रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला सऊदी अरब 73वां देश बन गया है इसी के साथ वह 7वां ओपेक (तेल निर्यातक देशों का संगठन) देश बन गया है। इस समझौते पर हस्ताक्षर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बीच द्विपक्षीय बैठक के बाद हुए। अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन का उद्देश्य सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के रास्ते मे आने वाली बाधाओं को दूर करना है।


08.भारतीय शोधकर्ताओं ने केरल के दक्षिणी-पश्चिमी घाट में सड़क किनारे मौजूद अस्थायी पोखर में मेंढक की एक नई प्रजाति का पता लगाया है। यह मेंढक माइक्रोहाइडलिडी परिवार का है। इस मेंढक को जीव-विज्ञानी प्रो. फ्रैंकी बोसुइट के नाम पर "मिस्टीसेलस फ्रैंकी" नाम दिया गया है।


09.अनिर्बन मुखर्जी को PayU India के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में रिलायंस पेमेंट्स के सह-मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। मुखर्जी ने अमरीश राऊ के स्थान पर नियुक्ति ली है। मुखर्जी की तत्कालिक जिम्मेदारी होगी कि वह 100 मिलियन डॉलर के व्यापार का प्रबंधन करना, निवेश योजनाओं को तैयार करना, वर्तमान में 30% की विकास दर के साथ और संभावित तकनीकी साझेदारी को स्थापित करना।


10.नई दिल्ली में केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले एवं खेल राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ द्वारा 7 वें राष्ट्रीय फोटोग्राफी पुरस्कार प्रदान किए गए। इनमे कुल 3 लोगों को विभिन्न श्रेणियों में यह सम्मान प्रदान किया गया। एमेच्योर श्रेणी को भारत के मेले और त्यौहारों के रूप में प्रदर्शित किया गया था एवं व्यावसायिक श्रेणी को ‘महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास’ के रूप में थीम बनाया गया था।


हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप सब, आप लोग भी यदि किसी exam की तयारी कर रहे होंगे तो हमें निचे comment बॉक्स में comment करके जरुर बताये | दोस्तों हम आपको लिए नए नए सामान्य ज्ञान इस blog में डालते रहते है ताकि आप किसी भी exam की तयारी कर सकते है | दोस्तों यदि आप लोगो को ये सामान्य ज्ञान अच्छे लगे तो प्लीज हमें निचे comment box में comment करके जरुर बताये और हा इस सामान्य ज्ञान को अपने दोस्तों और Social Media जैसे Facebook, Whatsapp, Twitter आदि में Share जरुर करे ताकि सभी लोग तक ये सामान्य ज्ञान पहुच सके |
||धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ||

Post a Comment

0 Comments