. 10.Hindi Current Affair 2019

10.Hindi Current Affair 2019


01. आंध्रप्रदेश के अमरावती में भारत का पहला जिला कूलिंग सिस्टम बनाने के लिए समझौता किया। यह 30 वर्षीय समझौता यूएई आधारित अंतरराष्ट्रीय शीतलन प्रदात और नेशनल सेंट्रल कूलिंग कम्पनी PJSC ने APCRDA (आन्ध्र प्रदेश कैपिटल रीजन डेवलपमेंटअथॉरिटी) के साथ मिलकर किया है।


02.भारत के सबसे ज्यादा गोल करने वाले फुटबॉलर सुनील छेत्री को पहले फुटबॉल रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें यह पुरस्कार "फुटबॉल दिल्ली"  ने दिया है। इस पुरस्कार को उन्हें "फुटबॉल दिल्ली" के अध्यक्ष शाजी प्रभाकरन द्वारा प्रदान किया गया। सुनील छेत्री को पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया है।


03.बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने 83वी नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप जीती। साइना नेहवाल ने फाइनल में पीवी सिंधू को हराकर महिला एकल का खिताब जीता। दूसरी तरह पुरुष एकल का खिताब सौरभ वर्मा ने जीता। सौरभ ने फाइनल में लक्ष्य सेन को हराकर यह खिताब जीता। नेशनल बैडमिंटन चैंपियनशिप का आयोजन गुवाहाटी में किया गया था।


04.राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा 2014, 2015 एवं 2016 के लिए टैगोर सांस्कृतिक सद्भावना पुरस्कार प्रदान किये गए। 2014 के लिए श्री राजकुमार सिंघजीत सिंह को यह पुरस्कार मिला ,2015 के लिए

05.छायानुत (बांग्लादेश का एक सांस्कृतिक संगठन) को पुरस्कार एवं 2016 के लिए श्री राम वनजी सुतार को पुरस्कार प्रदान किया गया। इन पुरस्कारों के लिए चयन प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली एक जूरी ने किया।

06.बेल्जियम की टेनिस खिलाड़ी एलिस मर्टेन्स ने कतर ओपन चैंपियनशिप जीती। उन्होंने फाइनल में विश्व की नम्बर 3 खिलाड़ी सिमोना हालेप को हराकर यह चैंपियनशिप जीती। उन्होंने इस चैंपियनशिप में किकी बर्टेंस और एंजेलिक कर्बर जैसे प्रसिद्ध खिलाड़ियों को भी हराया।


07.भारत की दूसरी बड़ी आईटी कम्पनी इंफोसिस ने इंजीनियरिंग छात्रों की मदद के लिए लर्निंग एप्प "InfyTQ" शुरू किया है। इस एप्प द्वारा पेशेवर एवं तकनीकी कौशल प्रदान किया जाएगा जिससे उन्हें उद्योग करने के लिए मदद मिलेगी। यह एप्प डेस्कटॉप एवं मोबाइल दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।

08.वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल ने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा कर दी। क्रिस गेल 2019 के वर्ल्डकप के बाद सन्यास ले लेंगे। क्रिस गेल ने अभी तक 284 अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच खेले हैं।


09.भारत ने पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से आयात होने वाले सभी सामानों पर सीमा शुल्क को 200% कर दिया है। इस बात की जानकारी केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली द्वारा दी गई है। भारत द्वारा एमएफएन का दर्जा पाकिस्तान से वापस लेने के बाद से ही यह सीमा शुल्क तत्काल लागू हो गया।


10.जेपी मोर्गन पहला क्रिप्टो करेंसी वाला बैंक बन गया है।जेपी मोर्गन अमेरिकी बैंक है। इसके द्वारा जेपी मोर्गन इस क्रिप्टो करेंसी को डिजिटल सिक्को में उपयोग कर के त्वरित स्थानांतरण एवं जोखिम को कम करने को सक्षम करने में अपनी क्षमता को देखेगा। क्रिप्टो करेंसी बैंक और क्लाइंट के मध्य पैसे के लेनदेन के लिए सफलतापूर्वक उपयोग किया जाता है।

11.दिनेश शहरा द्वारा लिखित "सिम्पलीसिटी एंड विजडम' नामक पुस्तक का विमोचन किया गया। यह पुस्तक दिनेश शहरा ने कुम्भ के मेले में परमार्थ आश्रम में लिखी है। इस पुस्तक का अनावरण परमार्थ आश्रम के प्रमुख स्वामी चिदानंद सरस्वती एवं पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी द्वारा किया गया।

हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप सब, आप लोग भी यदि किसी exam की तयारी कर रहे होंगे तो हमें निचे comment बॉक्स में comment करके जरुर बताये | दोस्तों हम आपको लिए नए नए सामान्य ज्ञान इस blog में डालते रहते है ताकि आप किसी भी exam की तयारी कर सकते है | दोस्तों यदि आप लोगो को ये सामान्य ज्ञान अच्छे लगे तो प्लीज हमें निचे comment box में comment करके जरुर बताये और हा इस सामान्य ज्ञान को अपने दोस्तों और Social Media जैसे Facebook, Whatsapp, Twitter आदि में Share जरुर करे ताकि सभी लोग तक ये सामान्य ज्ञान पहुच सके |
||धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ||


Post a Comment

1 Comments

You Have Any Questions?