. 06.Hindi Current Affair 2019

06.Hindi Current Affair 2019


01. अमेरिका में रक्षा सामग्री बनाने वाली कम्पनी लॉकहीड मार्टिन ने सिर्फ भारत के लिए F-21 लड़ाकू विमान बनाने की पेशकश की है। इससे पहले कम्पनी ने भारत को F-16 फाइटर जेट बेचने की पेशकश भी की थी किंतु भारत ने इसे ठुकरा दिया क्योंकि F-16 फाइटर जेट का इस्तेमाल पाकिस्तानी एयरफोर्स करती है। लॉकहीड मार्टिन F-21 को टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स के साथ मिलकर बनाएगी।


02.अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबा) ने भारत के मुक्केबाजी प्रमुख अजय सिंह को मुक्केबाजी को बेहतर बनाने के लिए बनाए गए एलिट फाउंडेशन का अध्यक्ष बनाया गया है। अजय सिंह का कार्यकाल अगले चार वर्षों के लिए होगा।


03.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दक्षिण कोरिया में सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसे पहले भारतीय है जिनको सियोल शांति पुरस्कार प्रदान किया गया है। पुरस्कार राशि के रूप में उन्हें 1.30 करोड़ रुपये मिले है जिनको उन्होंने नमामि गंगे प्रोजेक्ट को दान कर दिए। यह सम्मान नरेंद्र मोदी को उनके व‍िकासोन्‍मुखी कार्यों, आर्थिक नीतियों एवं 'एक्‍ट ईस्‍ट' नीति के लिए दिया गया है। प्रधानमंत्री से पहले यह पुरस्कार संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महासचिवों कोफी अन्‍नान और बान की-मून को भी मिल चुका है।


04.चीन ने दुनिया की पहली महिला आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस न्यूज एंकर को पेश किया है। इस महिला रोबोट एंकर का नाम शिन शाओमेंग रखा गया है। चीन ने अपने सरकारी न्यूज चैंनल पर पहली बार इस रोबोट एंकर से न्यूज पढ़वाई। चीन ने कहा है कि यह रोबोट 2019 में होने वाले द्विपक्षीय राजनीतिक बैठक में भी भाग लेंगी। इससे पहले भी चीन ने 2018 में पुरुष रोबोट एंकर को पेश किया था।


05.देश के पहले ह्यूमनॉइड रोबॉट कॉप का उद्धघाटन केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन द्वारा किया गया। इस रोबोट का नाम KP-Bot रखा गया है। इस रोबोट को सब इंस्पेक्टर की रैंक पर रखा गया है। यह रोबोट केरल पुलिस मुख्यालय के बाहर ड्यूटी देगा। यह भारत का पहला व दुनिया का चौथा ह्यूमनॉइड रोबॉट कॉप है।

06.आईआईटी मद्रास के वैज्ञानिकों ने भीड़भाड़ के कारण होने वाली भगदड़ को रोकने के लिए एक एल्गोरिथ्म विकसित किया है। इसके द्वारा कुम्भ मेले या हज जैसे बड़े आयोजनों पर होने वाली भगदड़ से बचा जा सकता है। इस एल्गोरिथ्म को कम्प्यूटर सिमुलेशन का उपयोग कर के शोधकर्ता यह योजना बना सकते हैं कि भगदड़ से बचाने के लिए पुलिसकर्मियों को कहां तैनात करना है।


07.राष्ट्रीय प्रमाणन बोर्ड (NABH) द्वारा स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं एवं अस्पतालों के लिए एंट्री लेवल प्रमाणन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए HOPE नामक पोर्टल की शुरुआत की गई है। इसके द्वारा यह प्रक्रिया डिजिटल, त्वरित, सरल एवं इस्तेमाल में आसान हो सकेगी। NABH का उद्देश्य है कि स्वास्थ्य सेवाएं अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बन सकें।


08.कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने ईपीएफ पर ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी का ऐलान कर दिया है। यह बढ़ोत्तरी 2018-19 वर्ष के लिए की गई है। EPFO ने ब्याज दरों में 0.10 फीसदी की बढ़ोतरी की है। 2016 के वित्तवर्ष के बाद पहली बार पीएफ की ब्याज दर बढ़ाई गई हैं।

09.सुप्रीम कोर्ट द्वारा रिटायर न्यायमूर्ति डी के जैन को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई ) का पहला लोकपाल नियुक्त किया गया है। इनका कार्य बीसीसीआई के प्रशासनिक मुद्दों की जांच करना होगा।

10.जस्टिस अभय मनोहर सापरे और न्यायाधीश एस.ए. बोब्डे की बैंच ने 6 वकीलों की सहमति से डी के जैन की नियुक्ति की है।
जलवायु परिवर्तन के कारण चूहे की पहली स्तनधारी प्रजाति ब्रेमबल केई मेलोमाइस को विलुप्त घोषित कर दिया गया है। इस चूहे को ब्रम्बल केई मोजेक-टेल्ड चूहा भी कहा जाता है। जून 2016 में ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड सरकार ने इस प्रजाति के विलुप्त होने की संभावना जाहिर की थी।


हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप सब, आप लोग भी यदि किसी exam की तयारी कर रहे होंगे तो हमें निचे comment बॉक्स में comment करके जरुर बताये | दोस्तों हम आपको लिए नए नए सामान्य ज्ञान इस blog में डालते रहते है ताकि आप किसी भी exam की तयारी कर सकते है | दोस्तों यदि आप लोगो को ये सामान्य ज्ञान अच्छे लगे तो प्लीज हमें निचे comment box में comment करके जरुर बताये और हा इस सामान्य ज्ञान को अपने दोस्तों और Social Media जैसे Facebook, Whatsapp, Twitter आदि में Share जरुर करे ताकि सभी लोग तक ये सामान्य ज्ञान पहुच सके |
||धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ||

Post a Comment

0 Comments