. 05.Hindi Current Affair 2019

05.Hindi Current Affair 2019



01. फ्यूचर फॉर नेचर 2019 का अवार्ड अशोका विश्वविद्यालय की पर्यावरण अध्ययन की सहायक प्रोफेसर डॉ. दिव्या कर्नाड ने जीता है। कर्नाड के प्रोजेक्ट इन सीजन फिश प्रोजेक्ट से देश में कोरोमण्डल तट पर जो विलुप्तप्राय शार्क मछली है उसके शिकार में कमी आई है। दिव्या ने अमेरिका के रटगर्स विश्वविद्यालय से भूगोल में पीएचडी की है।


02.तमिलनाडु दो कोस्टगार्ड जिला मुख्यालय पाने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित द्वारा थूथुकुडी में दूसरे कोस्टगार्ड जिला मुख्यालय का उद्धघाटन किया गया। इसके जिला कमांडर का पद कोस्ट गार्ड डीआईजी अरविंद शर्मा को दिया गया है। तमिलनाडु का पहला कोस्टगार्ड जिला मुख्यालय चेन्नई है।

03.ओडिसा सरकार द्वारा किशोर बालिकाओं के बीच मासिक स्वच्छता को बेहतर बनाने के लिए "खुशी योजना" को मंजूरी दी गई है। यह योजना 5 साल की अवधि में 466.08 करोड़ रुपये की लागत से शुरू की गई है। इस योजना के तहत सरकारी और गैर-सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 6 से 9 तक की छात्राओं को मुफ्त में सैनेटरी नैपकिन दिए जाएंगे।


04.ईरान देश हिन्द महासागर एवं खाड़ी में "वेलायट-97" नाम से नौसेना सैन्य अभ्यास शुरू करेगा। यह सैन्य अभ्यास तीन दिवसीय होगा। इसमें हथियार लॉन्च करने, नौसेना के उपकरणों का मूल्यांकन करने एवं अभ्यास सक्षम करने के उद्देश्य से एक संवेदनशील वैश्विक शिपिंग मार्ग सम्मिलित है। यह अभ्यास ओमान सागर, मकरान तट, स्ट्रेट ऑफ होर्मुज एवं हिन्द महासागर के उत्तर में जल में आयोजित किया जाएगा।

05.सूडान देश मे सालभर लम्बे आपातकाल की घोषणा की गई। यह घोषणा सूडान के राष्ट्रपति उमर अल-बशीर  द्वारा की गई है। यह आपातकाल घोषित करने का कारण था कि वहां की जनता सरकार के अर्थव्यवस्था के कुप्रबंधन से नाराज थी और उनकी मांग थी नेता पड़ खाली करें इसलिए वह 19 दिसम्बर से लगातार विरोध प्रदर्शन कर रही थी।

06.हिंदी सिनेमा की अभिनेत्री करीना कपूर खान को स्वस्थ इम्युन्ज़ाएड इंडिया का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया है। स्वस्थ इम्युन्ज़ाएड इंडिया एक ऐसा अभियान है जो 1 वर्ष के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और नेटवर्क 18 द्वारा शुरू किया गया है। जिसमे 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के टीकाकरण के लिए बढ़ावा दिया जाता है।


07.नागालैंड के पहले लोकायुक्त के रूप में न्यायमूर्ति उमा नाथ सिंह ने शपथ ली। इससे पहले उमानाथ जी मेघालय उच्च न्यायालय में मुख्य न्यायाधीश थे।उनका कार्यकाल अगले 5 वर्ष के लिए होगा। उमानाथ जी को नागालैंड के राज्यपाल पी बी आचार्य द्वारा शपथ दिलाई गई।

08.ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर एलिसा हीली ने ड्रोन द्वारा 80 मीटर ऊपर से गिराई गई गेंद को पकड़ने के कारण गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज किया गया है। इससे पहले उनके नाम मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर क्रिकेट बॉल के सबसे ज्यादा कैच लेने की उपलब्धि भी है। उनसे पहले ये रिकॉर्ड इंग्लैंड के क्रिस्टन बुमगार्टनर के नाम था जिन्होंने 62मीटर ऊपर से गेंद पकड़ी थी।

09.नई दिल्ली के प्रगति मैदान में 25वें 'मेडिकल फेयर इंडिया (एमएफआई) 2019' का आयोजन किया गया। यह आयोजन तीन दिवसीय था जो 21 फरवरी से 23 फरवरी तक आयोजित किया गया। इस आयोजन का उद्देश्य भारत को विश्व के चिकित्सा जगत से जोड़ना, विकास के ने अवसर खोजना एवं विचारों का आदान- प्रदान करना था।

10.दुनिया की जिंदा सबसे बड़ी मादा मधु मक्खी इंडोनेशिया के उत्तरी मोलूक द्वीप में देखी गई है। वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर क्ले बोल्ट ने इस मधुमक्खी को अपने कैमरे में कैद किया। इस मधुमक्खी का नाम फ्लाइंग बुलडॉग या वैलेस है जिसे आखरी बार 1981 में देखा गया था।

हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप सब, आप लोग भी यदि किसी exam की तयारी कर रहे होंगे तो हमें निचे comment बॉक्स में comment करके जरुर बताये | दोस्तों हम आपको लिए नए नए सामान्य ज्ञान इस blog में डालते रहते है ताकि आप किसी भी exam की तयारी कर सकते है | दोस्तों यदि आप लोगो को ये सामान्य ज्ञान अच्छे लगे तो प्लीज हमें निचे comment box में comment करके जरुर बताये और हा इस सामान्य ज्ञान को अपने दोस्तों और Social Media जैसे Facebook, Whatsapp, Twitter आदि में Share जरुर करे ताकि सभी लोग तक ये सामान्य ज्ञान पहुच सके |
||धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ||

Post a Comment

0 Comments