. 03.Hindi Current Affair 2019

03.Hindi Current Affair 2019



 01.नई दिल्ली में "राइजिंग इंडिया समिट" का आयोजन किया। यह आयोजन न्यूज 18 नेटवर्क द्वारा आयोजित किया गया। यह आयोजन 25 से 26 फरवरी तक आयोजित किया गया। इस आयोजन में राजनीति, फ़िल्म, बिजनेस,  धर्म और खेलो से जुड़ी हुई हस्तियां आएंगी और अपने विचार रखेंगी। इस आयोजन का बिषय -"Beyond Politics: Defining National Priorities" है।


02.नई दिल्ली में आयोजित होने वाली दोदिवसीय निर्माण एक्सपो और सम्मेलन – ‘कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी इंडिया’ (CTI) का आयोजन केंद्रीय आवास और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा किआ जाएगा। यह आयोजन 2 मार्च से शुरू होगा। इस कार्यक्रम का आयोजन इसके ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज (GHTC) पहल के तहत होगा। इस आयोजन में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के किए विश्वभर के हितधारक अपनी सर्वश्रेष्ठ तकनीकों का प्रदर्शन करेंगे।


03.वायरल हैपेटाइटिस की समस्या को खत्म करने के उद्देश्य से केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने एक राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित किया। इस कार्यक्रम को ''राष्ट्रीय कार्य योजना- वायरल हेपेटाइटिसइस कार्यक्रम" नाम दिया गया। इस कार्यक्रम का उद्धघाटन हेपेटाइटिस बी उन्मूलन अभियान के ब्रांड एंबेसडर श्री अमिताभ बच्चन द्वारा किया गया। यह कार्यक्रम मुम्बई के जे डब्ल्यू मैरियट होटल में आयोजित किया गया।


04.भारतीय राष्ट्रीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष के रूप में कैसरगंज के सांसद बृजभूषण शरण सिंह फिर से निर्विरोध चुने गए। उनका कार्यकाल अगले 3 वर्षोँ के लिए होगा। वह लगातार तीसरी बार राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए हैं। सबसे पहले वह 2011 में राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने गए थे।


05.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नई दिल्ली के नेशनल स्टेडियम में युद्ध स्मारक का उद्धघाटन किया गया। यह युद्ध स्मारक 40 एकड़ में फैला हुआ है। इस स्मारक की कुल लागत 176 करोड़ रुपये है। यह स्मारक 1947 के बाद शहीद हुए लगभग 26 हजार सैनिकों को समर्पित किया गया है। इस स्मारक के परिसर में एक दीवार बनाई गई है जिस पर शहीदों का नाम लिखा गया है।


06.टी20 मैच में अफ़ग़ानिस्तान के राशिद खान ने 4 गेंद पर 4 विकेट लेकर रिकॉर्ड बनाया वह ऐसे दूसरे गेंदबाज बनगए है जिनके नाम यह रिकोर्ड दर्ज किया गया। उनसे पहले यह रिकॉर्ड श्रीलंका के गेंदबाज लसिथ मलिंगा के नाम दर्ज था। राशिद ने यह रिकॉर्ड अफगानिस्तान के आयरलैंड के साथ खेले गए तीसरे टी -20 मैच में बनाया। अफगानिस्तान ने आयरलैंड के साथ तीन मैचों की सीरीज को 3-0 से जीता।


07.अबुधाबी में आयोजित होने वाले इस्लामी सहयोग संगठन (OIC) के 46वें आयोजन में भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भाग लेंगी। वह पहली ऐसी गैर इस्लामिक नेता होंगी जो इस कार्यक्रम में भाग लेंगीं। यह कार्यक्रम अबुधाबी में 1और 2 मार्च को आयोजित किया जाएगा। संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मंत्री, महामहिम शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान द्वारा सुषमा स्वराज को विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।


08.भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को एशियाई हॉकी महासंघ द्वारा वर्ष 2018 का प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड से पुरस्कृत किया गया है और दूसरी तरफ साल की उभरती हुई महिला खिलाड़ी के रूप में स्ट्राइकर लालरेमसियामी को चुना गया है। 2017 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी एसवी सुनील को चुना गया था।


09.बिहार में शराब तस्करों व शराब माफियाओं के लिए हैदराबाद से प्रशिक्षित 20 स्निफर डॉग तैनात किए जाएंगे। यह डॉग राज्य के 11 डीआईजी रेंज में तैनात किए जाएंगे। यह डॉग पूरे ट्रक की तलाशी कर लेंगे।इन 20 स्निफर डॉग्स को नौ महीने की कड़ी ट्रेनिंग दी गई है। 1 डॉग के साथ सिपाही रेंक के दो हैंडलर तैनात रहेंगे जिनके ऊपर 90000 खर्च होंगे।


हेल्लो दोस्तों कैसे हो आप सब, आप लोग भी यदि किसी exam की तयारी कर रहे होंगे तो हमें निचे comment बॉक्स में comment करके जरुर बताये | दोस्तों हम आपको लिए नए नए सामान्य ज्ञान इस blog में डालते रहते है ताकि आप किसी भी exam की तयारी कर सकते है | दोस्तों यदि आप लोगो को ये सामान्य ज्ञान अच्छे लगे तो प्लीज हमें निचे comment box में comment करके जरुर बताये और हा इस सामान्य ज्ञान को अपने दोस्तों और Social Media जैसे Facebook, Whatsapp, Twitter आदि में Share जरुर करे ताकि सभी लोग तक ये सामान्य ज्ञान पहुच सके |
||धन्यवाद आपका दिन शुभ हो ||

Post a Comment

0 Comments