. History GK Part 17

History GK Part 17

 


 161. वह प्रथम भारतीय विद्वान् कौन था, जिसने गणित को एक पृथक विषय के रूप में स्थापित किया ?

    (A) धन्वन्तरि
    (B) आर्यभट्ट
    (C) वराहमिहिर
    (D) इनमें से कोई नहीं

Get Answer

(B) आर्यभट्ट
162. दिलवाड़ा मंदिर कहाँ पर स्थित है ?

   
(A) इंदौर
    (B) पारसनाथ पर्वत
    (C) आबू पर्वत
    (D) आबू पर्वत

Get Answer

(D) आबू पर्वत
163. खुजराहो स्थित मंदिर का निर्माण किसने किया था ?

   
(A) बुंदेला राजपूत
    (B) सिंधिया
    (C) चंदेल राजपूत
    (D) होल्कर

Get Answer

(C) चंदेल राजपूत
164. लिंगराज मंदिर की नींव डाली थी ?

  
  (A) नरसिंहदेव ने
    (B) ययाति केसरी ने
    (C) प्रताप रुद्रदेव ने
    (D) केसरी ने

Get Answer

(B) ययाति केसरी ने
165. उस शासक का नाम क्या है जिसने विजय स्तम्भ का निर्माण कराया था ?

  
  (A) राणा कुम्भा
    (B) राणा सांगा
    (C) राणा हमीर
    (D) इनमें से कोई नहीं

Get Answer

(A) राणा कुम्भा
166. सेन वंश का स्थापक था ?

   
(A) बल्लाल सेन
    (B) सामंत सेन
    (C) विजय सेन
    (D) इनमें से कोई नहीं

Get Answer

(B) सामंत सेन
167. पाल वंश का संस्थापक था ?

   
(A) धर्मपाल
    (B) देवपाल
    (C) गोपाल
    (D) इनमें से कोई नहीं

Get Answer

(C) गोपाल
168. अजयपाल संस्थापक थे ?

   
(A) अजमेर के
    (B) भरतपुर के
    (C) अलवर के
    (D) इनमें से कोई नहीं

Get Answer

(A) अजमेर के
169. किसने सोमपुर महाविहार का निर्माण कराया था ?

   
(A) हर्ष
    (B) धर्मपाल
    (C) विजयसेन
    (D) इनमें से कोई नहीं

Get Answer

(B) धर्मपाल
170. विक्रमशिला शिक्षा केन्द्र के संस्थापक का नाम है ?

   
(A) देवपाल
    (B) नरेन्द्रपाल
    (C) धर्मपाल
    (D) नयपाल

Get Answer

(C) धर्मपाल

Hi Students यदि हमारे इस Questions Answer में कोई भी Answer Wrong हो या फिर ऐसा Questions जिसका Answer लिखना भूल गये है हम उसको आप हमें निचे कमेंट बॉक्स में माध्यम से जरुर बताये | और साथ ही दोस्तों हमारे इस सामान्य ज्ञान को अपने दोस्तों को शेयर जरुर करे | Note :- Answer जानने के लिए Show Answer बटन पे Click करे, Click करते ही Answer वाला Option ग्रीन हो जाएगा । 

दोस्तों यदि आप किसी भी प्रकार की Exam का तयारी कर रहे है तो आप हमारे सामान्य ज्ञान Whatsapp ग्रुप में ज्वाइन जरुर होइए | 

 

Post a Comment

0 Comments